Tuesday, September 25

हिंदी में Application (आवेदन पत्र) कैसे लिखे

दोस्तो आज हम आपको हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखते है इसके बारे मे सीखने वाले है. Application को हिंदी में क्या बोलते है इसके बारे में शायद बहुत कम लोगो को पता होगा तो आपको बता देते है कि Application का हिंदी में मतलब आवेदन पत्र होता है. आप इसका उपयोग बहुत सारी जगह जैसे कि ऑफिस में बैंक में किसी अधिकारी तक अपनी बात पहुचाने के लिए कर सकते है. एप्लीकेशन को जब आप बिल्कुल सही तरीके से लिखते है तभी तो सामने वाला व्यक्ति उस पर विचार करता है इसलिए application लिखना आना जरूरी है. इसलिए आपको हम इसकी पुुरी जानकारी आपको इस लेख की मदद से देने वााले है.

Application लिखने का उद्देश्य

Application या आवेदन पत्र क्यो लिखा जाता है शायद बहुत सारे लोग नही जानते होंगे तो आपको बता देते है कि इसका काम होता है अपनी बात को किसी और के सामने रखना. Application लिखने का उद्देश्य होता है की आप किसी व्यक्ति से अपनी समस्या या फिर अपना कोई कार्य और सिफारिश की प्रार्थना के लिए कहना चाहते है. Application लिखने का भी एक तरीका होता है जो हर व्यक्ति को आना चाहिए अगर एक बार आपने इसे लिखने का तरीका सिख लिया तो उसके बाद आप कोई भी आवेदन बड़ी ही आसानी से लिख सकते है और जब आप कोई एप्लीकेशन सही से लिखते है तभी तो सामने वाला व्यक्ति उसको गंभीरता से लेगा.
hindi me application kaise likhe

Applications के प्रकार

ऍप्लिकेशन में अगर हम प्रकारों की बात करे तो हम हर तरह की फील्ड में पत्र लिख सकते है कहने का सीधा सा मतलब है कि application के प्रकारों की कोई सीमा नही है ये बहुत सारे है जैसे कि आप bank application लिख सकते है अगर आप school या collage में है तो छुट्टी के लिए भी लिख सकते है और, अगर आप कही पर काम करते है और आपको अवकाश चाहिए तो आप एप्लीकेशन लिख कर छुट्टी के लिए भी प्रार्थना कर सकते है. सभी ऍप्लिकेशन लिखने का एक ही तरीका होता है बस विषय बदल जाते है. बस आपको इसे लिखना आना चाहिए. तो चलिए अब जान लेते है कि हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे वो भी बिल्कुल सही तरीके से.

हिंदी में कोई भी application कैसे लिखे

Application लिखते समय एक बात याद रखे कि आप शब्दो को अच्छे से और जमा कर लिखे ये बड़ा जरूरी होता है. आप नीचे इस इमेज को देखिए हम कुछ इसी तरह से आवेदन पत्र लिखना सीखने वाले है.
आवेदन पत्र कैसे लिखे
यहाँ पर बताये हुए हमारे टिप्स को फॉलो करके application लिखे इससे आप हिंदी मे ऍप्लिकेशन लिखना सिख जाएंगे.
1. सबसे पहले अगर कुछ आता है तो वो है अभीवादक यानी कि जिसे आप ये application लिख रहे है तो आप पत्र लिखते समय अभिवादक को सम्मान दे आप चाहे तो महोदय/महोदया लिख कर अभिवादन कर सकते है.

2. अभिवादन करने के बाद आपको जिस भी व्यक्ति, अधिकारी या जिस विभाग के लिए application लिख रहे उसका नाम और उस जगह का पूरा पता (address) लिखे.

3. अब आपको विषय लिखना है कि आपका application किस बारे में है आप उस व्यक्ति से क्या कहना चाहते है और आपका पत्र किस बारे में है वो यहा विषय मे लिखे. उदाहरण के लिए अगर हम छुट्टी के लिए एप्लीकेशन लिख रहे है तो इसके विषय मे लिखना होगा "अवकाश लेने हेतु प्रार्थना पत्र" इस तरह से आप विषय मे 1 line में बता दीजिए कि ये application किस बारे में है.

4. जब आप विषय (subject) लिख देते है तो आपको अगली लाइन में लिखना है "सविनय निवेदन है कि" इतना लिख कर इसी के नीचे से अगली लाइन से एप्लीकेशन लिखना शुरू करे और अपनी बात 4 से 5 में अपनी बात लिख दे आप इसे ज्यादा लंबा न लिखे और नही ज्यादा छोटा बस आपको अपनी application इतनी ही लाइन में पूरी करनी है जितनी उसकी जरूरत है और इतना जरूर लिखे की अभिवादक आपकी बात समझ सके और जान सके कि आप इस पत्र की मदद से क्या कहना चाहते है.

5. जब आपने अपनी बाता दी है तो उसके बाद एक line छोड़ कर लिखे की महोदय जी से निवेदन है कि उक्त विषय पर विचार विमर्श या ध्यान जरूर देवे.

6. ये सारी चीजें पूरी होने के बाद में धन्यवाद (Thank you) देना है और एक तरफ तारीख लिखना है जिस तारीख को आपने ये एप्लीकेशन लिखी है.

7. आखिर में दाहिने तरफ (right side) में आपको प्रार्थी -: लिखना है और उसी के नीचे नाम, पता और अपना मोबाइल नंबर लिखना है.

Conclusion (अंतिम शब्द)

जैसा तरीका हमने आपको ऊपर बताया है आपको बिल्कुल इसी तरह से अपनी ऍप्लिकेशन को लिखना है. जब आप इस तरह के प्रारूप में आपको अपना पत्र (application) लिखना सिख जाते है तो इस प्रारूप के हिसाब से आप कोई भी ऍप्लिकेशन लिख सकते है अगर आपको हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखे ये समझ आ चुका है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे. हम ऐसी जानकारी आपके लिए रोज़ लेकर आते है तो आप जल्दी से हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिए.

No comments:

Post a Comment

apna comment kare