15 august best messages.

Tuesday, September 11

बंद सिम कैसे चालू करे in hindi

मेरा सिम कार्ड बंद हो गया है और मेरा sim नही चल रहा है तो अपना बंद सिम कैसे चालू करे और इसे फिर से चालू करने के लिए क्या करे ? क्या आपके दिमाग मे भी यही सवाल आता है और आपको भी यही समस्या है और आप नही जानते है कि band sim chalu या reactivate कैसे करे और grace period के बाद में सिम कैसे चालू होती है तो आप बिलकुल सही पोस्ट पढ़ रहे है, तो चलिए आज हम आपकी इन सभी प्रॉब्लम को दूर कर देंगे और आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना बंद सिम चालू कर सकते है.
band sim chalu kaise kare

SIM बंद या deactivate क्यो हो जाती है ?

पहले तो हमे यह समझना होगा कि सिम के बंद या deactivate होने का क्या कारण होता है. वैसे तो सिम कार्ड इतनी आसानी से बंद नही होती है पर कुछ ऐसे कारण भी होते है जिसकी वजह से sim card बंद हो जाती है. हमने नीचे सिम कार्ड बंद होने का कारण और उसका solutions भी बता दिया है. जिससे कि band sim chalu कर सकते है.

सिम (sim) बंद होने का कारण और उसका निवारण

आपने अपने mobile फोन में सिम card तो लगा रखा है पर आप उसका बिल्कुल भी इस्तेमाल नही करते है मतलब न कोई उसमे रिचार्ज करवाते है और ना ही कोई calls उस नंबर पर आते है और आप उस नंबर से किसी को फोन भी नही करते है. कहने का मतलब है कि आपका सिम फालतू लगा पड़ा है आपके मोबाइल में तो आपका सिम बंद हो जाएगा और अब तो नए नियम भी आ गए है कि अगर आप 90 दिनों तक अगर अपने मोबाइल में कोई रिचार्ज नही करते है तो आपकी सिम को बंद कर दिया जाएगा. क्योकि कंपनी को ऐसा लगता है कि आप इस सिम का उपयोग नही करते है तो वो लोग आपकी सिम को temporary deactivate करते है और अगर उसके बाद आप grace period में भी sim को एक्टिव नही करते है तो आपकी सिम को पूरी तरह से बंद करके आपका नंबर किसी और को दे दिया जाता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी सिम का इस्तेमाल करे और उसमें हर महीने छोटा सा रिचार्ज भी करवाये. क्योकि आपके mobile में कम से कर 20 रुपए से अधिक का balance होना जरूरी है ताकि आपका सिम card कभी बंद ना हो.

Grace Period kya hota hai?

अब आप यह सोच रहे होंगे कि ग्रेस period क्या होता है तो चलिये आपको बता देते है की - Grace Period Sim card deactivate होने पर 15 दिन तक सिम को reactivate करने के लिए मिलने वाला समय होता है. Grace Peroid में आपके number की Incoming call, outgoing call, service सब कुछ बंद कर दिया जाता है.

बंद सिम कैसे चालू करे हिंदी में

अगर आप अपनी सिम कार्ड को बंद होने से बचाना चाहते है तो आपको कुछ tips दे रहे है जिससे कि अगर आपका सिम बंद हो जाता है तो आप बड़ी ही आसानी इसे चालू कर सकेंगे.

1. अगर आपकी सिम बंद हो चुकी है और grace period में चली गयी है तो आपको कुछ नही करना है बस आप sim retailer के पास चले जाएं मान लेते है कि आपकी एयरटेल की सिम बंद हो गयी है तो आप किसी ऐसी दुकान पर चले जाएं जहाँ पर airtel की सिम को बेचा जाता हो. उसके बाद आप उस्कोअपनी समस्या बताये और ये भी बताये की सिम ग्रेस period में है तो वह कुछ ही देर में आपकी सिम का activation करवा देगा और आपकी सिम फिर से 24 से 48 घण्टे के अंदर चालू हो जाएगी.
band sim chalu kaise kare
2. अब अगर आपने grace period निकाल दिया है और अब आप फिर से अपना सिम reactivate करवाना चाहते है  तो आपको मुश्किल हो सकती है आपको अपने network operator के customer care नंबर पर कॉल करके उनसे बात करना होगी क्योकि इस situation में सिर्फ वही लोग आपकी मदद कर सकते है. ऐसे में आपकी सिम तभी चालू होगी जब वह नंबर किसी को दिए ना गए हो. यानी कि जब आपका सिम बंद होता है तो उसी नंबर का new सिम भी निकाल दिया जाता है और अगर अगर वही नंबर की सिम कोई लेले और उसे अपबे नाम से रजिस्टर करवा लेता है तो आपको वह सिम फिर से नही मिल सकती है. इसके बाद आपके पास सिर्फ आपके पास एक ही चॉइस होती है कि आप उस व्यक्ति से बात करके देखे जिसने आपका नंबर अपने नाम पर रजिस्टर करवाया है क्योंकि शायद वह आपको यह नंबर देने के लिए मान जाए. और आपका बंद सिम चालू हो जाये.

बस दोस्तो यही वह तरीके है जिससे कि आप अपने बंद सिम को भी चालू कर सकते है अब आप हमारे बताये हुए टिप्स याद रखे ताकि आपकी सिम भविष्य में भी कभी बंद ना हो और हा अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसे शेयर करे और हमे जल्दी से subscribe करे ताकि हम आपको ऐसी ही जानकारी रोज देते रहे.
Show comments
Hide comments

1 comment:

apna comment kare