youtube पर देखने के लिए click करे

Sunday, August 19

Airtel 4G Sim चालू कैसे करे in hindi

Friends, अगर आपने नई airtel sim लिया है तो आपको उस sim को चालू करने के लिए पहले उसको activate करना पड़ता है उसके बाद ही आपका airtel sim चालू होता है. पर बहुत सारे लोगो को इसे चालू कैसे करना है इसके बारे में पता नही होता है जबकि किसी भी new airtel 4G sim को चालू करने का तरीका बहुत आसान होता है.
Airtel Sim chalu kaise kare
आपको airtel sim 2 वजह से चालू करना पड़ता है अगर आप या तो नया airtel sim खरीदे या फिर आप किसी और company के sim को airtel में port करवाते है तब आपको इन दोनों ही situation में airtel sim activate करना पड़ता है. तो चलिए अब हम ज्यादा समय ना लेते हुए आपको airtel sim चालू करने की पूरी proccess बता देते है.

Airtel 4G Sim card Activate या चालू कैसे करे

कुछ दिनों पहले की बात करे तो airtel sim card activate करने का तरीका manually calling और verification होता था. पर अब airtel sim activation की process थोड़ी अलग है. जब से आधार card जरूरी है तब से sim card चालू करने के लिए थोड़ी लंबी process होती है. अब sim card के user का online verification हो जाता है. Sim को आधार से link करने की proccess को E-KYC कहा जाता है.

1. जिस sim card को activate करना है उसे अपने मोबाइल में डाले और उसको अपने नजदीकी airtel retailer के पास लेकर जाए. वो अपने mobile में Airtel Mitra App से sim चालू करने की proccess start करेगा. उसके बाद sim की E-KYC करेगा.


Sim card का E-KYC होने से Telecom service provider को यह पता चल जाता है कि सिम card use करने वाला व्यक्ति वही है जिसने आधार कार्ड दिया है या फिर कोई और उसके नाम से इस sim को फर्जी sim की तरह उपयोग कर रहा है.

2. अब वो आपके आधार नंबर enter करेगा और thumb scan करेगा. Online Sim card activation की process में जिस व्यक्ति का आधार card submit किया जाता है और आधार में linked mobile नंबर पर एक OTP भी जाता है. इस OTP को इस proccess में submit करना होता है.
Airtel Sim activate kaise kare
3. उसके बाद Thumb (अंगूठे) का verification किया जाता है. जैसे ही वो otp submit और thumb scan करेगा. आपके आधार कार्ड की detail खुल जाएगी. सब कुछ अच्छे से check करे और Submit कर दीजिए. जिससे कि आपका आधार card verification process (e KYc) complete हो जाएगी.

यह सब proccess होने के कुछ ही देर बाद में आपको Airtel की और से एक message receive होगा जिसमें लिखा होगा कि आपका Airtel Sim Card verification proccess हो चुका है और कुछ ही घंटों में आपका airtel का sim चालू हो जाएगा.

Note -: Sim card activate करवाने के बाद आपको अपने नंबर पर recharge भी करवाना होगा जिसे FRC (First Recharge) कहा जाता है. जब पहला recharge करवाते है तब जाकर आपकी सिम पूरी तरह से चालू होती है.

तो दोस्तो इस तरीके से आप सिम कार्ड रिटेलर से अपनी सिम को चालू कर सकते है. अब आप हमें बताएं कि आपको हमारा यह पोस्ट कैसा लगा और post अच्छा लगा है तो जल्दी से हमारी website को subscribe करे और हा अगर कोई भी problem हो तो comment करके हमे जरूर बताएं.

No comments:

Post a comment

apna comment kare