Computer kya hai? Computer ke bare me puri jankari|

हमारी इस post का उद्देश्य आपको कंप्यूटर के बारे मु कुछ importent जानकारी देना है आज हम आपको बताने वाले है computer के बारे में और computer का basic knowledge लेने वाले है, इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पड़े क्योकि मेने इसमे simply बताया है कि कंप्यूटर क्या होता है।
Computer ke bare me puri jankari|

Computer kya hai Computer ki defination

Computer के बारे में बात की जाए तो ये Electronic Device है जिसकी मदद से मिलने वाली information को दिए जाने वाले निर्देशो के हिसाब से Analysis करके हमे बिल्कुल सही result मिलता है। कंप्यूटर जो शब्द है उसका जो निर्माण हुआ है वो Compute शब्द से हुआ है जिसका मतलब होता है गणना करना या गिनती लगाना इसलिए Computer को संगणक डिवाइस या compute device के नाम से भी जाना जाता है। चलिए अब हम कंप्यूटर शब्द का मतलब समझते है।

C = Common

O = Operating

M = Machine

P  = Perticular

U = Used For

T = Trade

E = Eduction

R = Research

ये computer शब्द का पूरा मतलब है। जैसा कि computer एक Electronic Device है लेकिन अब इसका उपयोग सिर्फ गणना करने के लिए नही होता है अब इसका उपयोग ATM मशीन वेबसाइट बनाने में डेटा को store करने में Sports games में मनोरंजन करने में photo & video editing करने में इसके अलावा और भी बहुत सारे काम करने में computer का उपयोग किया जाता है।
पहले के कंप्यूटर को पूरे एक कमरे की जरूरत होती थी और उसमें बिजली भी बहुत लगती थी और वो बहुत गर्म भी होता था पर अब इस बिल्कुल नही है अब कंप्यूटर को हम एक टेबल पर रख कर चला सकते है और आज के कंप्यूटर ना ज्यादा बिजली खाते है और नही ज्यादा गर्म होते है, अब तो वैसे laptop का जमाना आ चुका है क्योंकि हमें इसे केवल charge करने की जरूरत होती है पर laptop computer की तुलना में ज्यादा महंगे होते है अगर आप अपना personal computer बनाते है तो लग भाग 30,000 से 35,000 हज़ार में एक भेड़िया वाला कंप्यूटर बनाया जा सकता है और यही अगर आपको इतने ही features laptop में चाहिए तो फिर आपको 80,000 से 90,000 रुपया तक खर्च करने पढ़ सकते है।

Computer का फादर वैसे तो charls Babbage को कहा जाता है पर computer को और अच्छा और Advance बनाने के लिए बहुत सारे लोगो ने मेहनत कि है। अगर हम Charls Babbage की बात करे तो उन्होंने ही 1822 में पहला Machanical Computer बनाया था।
1836 के बीच मे programable computer Z1 का निर्माण हुआ और इसकी खोज Konard Zuse ने की थी फिर इसके बाद Digital Computer 1937 में आया जिसको John Vincent ने बनाया था और इसमें वैक्यूम ट्यूब का इस्तेमाल किया गया था।
अगर DeskTop कंप्यूटर की बात करे तो पहला डेस्कटॉप computer 1964 में आया था जिसे Pier Jeorgio Perroto ने बनाया था और इसकी किमत भी ज्यादा लगभग 3000$ के करीब रखी गयी थी। उसके बाद Ed Robert ने दुनिया को personal computer से अवगत कराया और फिर धीरे - धीरे computer में सुधार होते गए। इसमे सबसे ज्यादा हाथ Bill Gates का है जो Windows और Microsoft के मालिक है और यही नही वो दुनिया के सबसे अमीर इंसानो में से एक है। Computer हमारी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है।